कई राज्यों में आफत की बारिश, बाढ़ की आशंका बढ़ी

Share this article Share this article
published Published on Jul 7, 2017   modified Modified on Jul 7, 2017
बारिश के मौसम में एक तरफ पहाड़ों में भूस्खलन की वजह से कई रास्ते बंद हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ कई मैदानी राज्यों में बाढ़ ने मुसीबत बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों में बाढ़ की आशंका जताई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में देर रात झमाझम बारिश
दिल्ली- एनसीआर में भी देर रात कई घंटो तक लगातार बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। यहां गुरुवार को सुबह से घने बादल छाए हुए थे। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार रात को भी बारिश होने की संभावना है और अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश का दौर चलेगा।

यूपी के अवध क्षेत्र में तीन दिन से हो रही लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है और शिव सागर बांध टूटने से कई लोगों के लापता होने की खबर है। यहां गंगा, घाघरा, सरयू, शारदा नदी समेत कई छोटी नदियां उफन गई हैं। कुछ खतरे के निशान के पास पहुंच रही हैं। वहीं यूपी के कई इलाकों में अगले लगातार 24 घंटे तक रिमझिम बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के बरेली में 40 एमएम तक बारिश हो सकती है वहीं गोंडा, कुशीनगर, बलरामपुर, बहराइच, शाहजहांपुर, श्राबस्ती, मुजफ्फरनगर और इलाहाबाद में भारी बारिश का अनुमान है। सरयू का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती इलाकों में दहशत है।

उत्तराखंड हल्द्वानी में भारी बारिश-
पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के बाद गौला का जल स्तर अचानक बढ़ गया है। जिसके चलते गौला बेराज से पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। भारी बारिश के चलते गौला नदी पर बने पुल के नीचे कटान भी शुरू हो गया है। पहाड़ों में हो रही बारिश का असर अब गोला बैराज पर भी दिखने लगा है। ओवरफ्लो होने की वजह से बैराज से 21000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसके चलते बैराज के सभी गेट खोले दिए हैं। खतरे को देखते हुए नदी के किनारे रहने वालों को आगह किया गया है। भारी बारिश के बाद गौला पुल के एक पिलर में नीचे से कटान शुरू हो गया है। जिससे पुल को खतरा बड़ गया है।


बिहार में अगले 24 घंटो में सामान्य बारिश-
बिहार में गुरुवार को बारिश से नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी रहा। गंडक में उफान से लोगों में दहशत है। यहां अगले 24 घंटों में सामान्य से भारी बारिश होने के साथ होने की संभावना जताई गई है। राजधानी पटना में आम तौर पर बादल छाए रहने के साथ रूक-रूक कर बारिश होने, गया, भागलपुर और पूर्णिया जिला में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ धीमी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में आज अधिकतम तापमान 33, 28.8, 31.6 और 31.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.5, 24.6, 24.0 एवं 25.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।


रांची में देर रात हुई 60 मिलीमीटर बारिश-
झारखंड के विभिन्न हिस्सों में मानसून पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय रहा। यह राज्य में धीमी गति से चल रही खेती के लिए सुखद है। अच्छी बारिश से खेती-किसानी की रफ्तार बढ़ेगी। पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश रांची में हुई। यहां बुधवार रात भी रिमझिम और कहीं-कहीं तेज बारिश होती रही और गुरुवार की सुबह तक 60.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। इस दौरान पूरे झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश होगी।


http://www.livehindustan.com/national/story-heavy-rain-in-many-state-including-delhi-ncr-1173398.html


Related Articles

 

Write Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Video Archives

Archives

share on Facebook
Twitter
RSS
Feedback
Read Later

Contact Form

Please enter security code
      Close